1 subscription and 0 subscribers

Should You Know Basics Of Breast Cancer: Sign and Symptoms

Should You Know Basics Of Breast Cancer: Sign and Symptoms
स्तन कैंसर मूल बातें


स्तन कैंसर का विकास क्या है, इसकी संरचना कैसी है और यह कितना नियमित है, इसकी समीक्षा करें।
● स्तन कैंसर क्या है?
● स्तन कैंसर कैसे शुरू होता है?
● स्तन कैंसर कितना आम है?
● स्तन कैंसर अनुसंधान में नया क्या है?


स्तन कैंसर के लक्षण और लक्षण

स्तन कैंसर के विकास का सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त संकेत एक और गाँठ या द्रव्यमान है; हालांकि, विभिन्न दुष्प्रभाव इसी तरह से बोधगम्य हैं। औषधीय सेवा आपूर्तिकर्ता द्वारा किसी भी स्तन परिवर्तन की जाँच करना महत्वपूर्ण है।
● स्तन कैंसर के लक्षण और लक्षण


स्तन कैंसर क्या है?

शरीर के किसी भी टुकड़े के बारे में कोशिकाएं एक बीमारी बनने की ओर बढ़ सकती हैं और विभिन्न क्षेत्रों में फैल सकती हैं। कुरूपता से परिचित होने के लिए और सभी ट्यूमर कैसे शुरू होते हैं और फैलते हैं, कैंसर मूल बातें देखें। जहां स्तन रोग शुरू होता है स्तन के विभिन्न हिस्सों से स्तन ट्यूमर शुरू हो सकते हैं। ज्यादातर स्तन रोग कंडोल में शुरू होते हैं जो दूध को एरोला (नलिका संबंधी विकृतियों) तक पहुंचाते हैं। कुछ अंगों में शुरू होता है जो स्तन दूध (लोब्यूलर ट्यूमर) बनाते हैं। स्तन कैंसर के विभिन्न प्रकार के विकास कम सामान्य हैं। ब्रैस्ट में विभिन्न ऊतकों में कैंसर की वृद्धि शुरू हो जाती है। इन ट्यूमर को सार्कोमा और लिम्फोमा कहा जाता है और स्तन दोष के रूप में नहीं सोचा जाता है। स्तन कैंसर के कई प्रकार के विकास के कारण स्तन में एक उभार हो सकता है, सभी ऐसा नहीं करते हैं।


कई स्तन ट्यूमर स्क्रीनिंग मैमोग्राम पर पाए जाते हैं जो कैंसर के विकास को पिछले चरण में पहचान सकते हैं, अक्सर उन्हें महसूस किए जाने से पहले, और संकेत बनाने से पहले। स्तन कैंसर के विकास के अलग-अलग संकेत हैं जिन्हें आपको मानव सेवा आपूर्तिकर्ता को देखना चाहिए और रिपोर्ट करना चाहिए। यह अतिरिक्त रूप से यह समझने की अनिवार्यता है कि अधिकांश स्तन उभरे हुए होते हैं और यह एक बीमारी (खतरनाक) नहीं है। गैर-कैंसर स्तन ट्यूमर अनियमित विकास हैं, हालांकि, वे स्तन के बाहर नहीं फैलते हैं और वे खतरनाक नहीं हैं। जैसा कि यह हो सकता है, कुछ दयालु स्तन स्तन गांठ से स्तन रोग होने का खतरा पैदा हो सकता है। किसी भी स्तन की अनियमितता या परिवर्तन की जाँच सामाजिक बीमा विशेषज्ञ द्वारा की जानी चाहिए ताकि यह तय किया जा सके कि यह खतरनाक है या खतरनाक है (कैंसर की वृद्धि) और यदि यह आपके भविष्य के रोग की संभावना को प्रभावित कर सकता है।


स्तन कैंसर कैसे फैलता है


स्तन रोग तब फैल सकता है जब रोगग्रस्त कोशिकाएं रक्त या लसीका के ढांचे में पहुंच जाती हैं और शरीर के विभिन्न टुकड़ों में पहुंच जाती हैं। लसीका ढांचा शरीर के माध्यम से पाया जाने वाला लसीका (या लसीका) वाहिकाओं की एक प्रणाली है जो लिम्फ हब (अयोग्य संरचना कोशिकाओं के थोड़ा सेम-संचित संचय) को नियंत्रित करता है। लिम्फ वाहिकाओं के अंदर अकल्पनीय तरल, जिसे लिम्फ कहा जाता है, ऊतक के परिणाम और अपशिष्ट पदार्थ होते हैं, बस असंवेदनशील रूपरेखा कोशिकाओं के रूप में। लिम्फ वाहिकाएं लिम्फ तरल को स्तन से निकालती हैं। स्तन की खराबी के कारण, रोग कोशिकाएं उन लिम्फ वाहिकाओं में प्रवेश कर सकती हैं और लिम्फ हब में विकसित होने लगती हैं। स्तन चैनल के लिम्फ वाहिकाओं का बड़ा हिस्सा:


● बांह के नीचे लिम्फ हब (एक्सिलरी हब) गर्दन की हड्डी के चारों ओर लिम्फ हब (नेकलाइन बोन के ऊपर सुप्राक्लेविक्युलर] और इन्फ्राक्लाविक्युलर लिम्फ हब)


● छाती के अंदर की लिम्फ हब्स स्तन की हड्डी के पास (भीतरी स्तन की लिम्फ हब)


● यदि रोग कोशिकाएं आपके लिम्फ हब में फैल गई हैं, तो एक उच्च शॉट है कि कोशिकाएं लिम्फ ढांचे के माध्यम से जा सकती हैं और आपके शरीर के विभिन्न टुकड़ों में फैल सकती हैं (मेटास्टासाइज्ड)। स्तन रोग कोशिकाओं के साथ अधिक लिम्फ हब, यह अधिक संभावित है कि कैंसर का विकास विभिन्न अंगों में पाया जा सकता है। इन पंक्तियों के साथ, कम से कम एक लिम्फ हब में दुर्भावना की खोज नियमित रूप से आपकी उपचार योजना को प्रभावित करती है। अधिक बार नहीं, आपको यह जानने के लिए कि क्या बीमारी फैल गई है, कम से कम एक लिम्फ हब को निष्कासित करने के लिए एक चिकित्सा प्रक्रिया की आवश्यकता होगी। सभी चीजों पर विचार किया गया है, न कि उनके लिम्फ हब में कैंसर विकास कोशिकाओं के साथ सभी महिलाएं मेटास्टेस का निर्माण करती हैं, और कुछ महिलाएं जिनके लिम्फ हब में कोई बीमारी नहीं होती हैं, वे बाद में मेटास्टेस का निर्माण करती हैं।


स्तन कैंसर कैसे शुरू होता है?

डीएनए में परिवर्तन या परिवर्तन विशिष्ट स्तन कोशिकाओं को कैंसर की वृद्धि बना सकते हैं। कुछ डीएनए परिवर्तन अभिभावकों (अधिग्रहित) से पारित किए जाते हैं और स्तन की दुर्बलता के लिए आपके खतरे का निर्माण कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जीवन-संबंधी खतरों के कारकों का एक और तरीका, जो आप खाते हैं और जो राशि आप काम करते हैं, वह स्तन कैंसर के विकास के आपके अवसर का विस्तार कर सकता है, फिर भी यह अभी तक ठीक से ज्ञात नहीं है कि इन खतरनाक घटकों के एक हिस्से से सामान्य कोशिकाओं की प्रगति कैसे होती है एक बीमारी बनने की ओर।


स्तन काम को एक नियम के रूप में मान लेते हैं, फिर भी यह पूरी तरह से समझ में नहीं आता है।


अधिग्रहीत बनाम प्राप्त डीएनए परिवर्तन


डीएनए में (परिवर्तनों) के कारण सामान्य स्तन कोशिकाएं कैंसर की वृद्धि बन जाती हैं। डीएनए हमारी कोशिकाओं में वह पदार्थ है जो हमारे गुणों को बनाता है। हमारे सेल कैसे काम करते हैं, इसके लिए योग्यता के दिशानिर्देश हैं। कुछ डीएनए परिवर्तन आपके लोगों से प्राप्त किए जाते हैं या आपके पास जाते हैं। इसका तात्पर्य यह है कि परिवर्तन आपकी कोशिकाओं में होते हैं जब आपकी कल्पना की जाती है और कुछ परिवर्तन विशिष्ट कैंसर के विकास के खतरे को बढ़ा सकते हैं। वे एक महत्वपूर्ण संख्या में ट्यूमर का कारण बनते हैं जो कि कुछ परिवारों में चलते रहते हैं और जब व्यक्ति अधिक युवा होते हैं तो अक्सर यह दुर्भावना पैदा करते हैं।


जैसा कि यह हो सकता है, स्तन विकृति से जुड़े अधिकांश डीएनए परिवर्तन खरीदे जाते हैं। इसका तात्पर्य है कि किसी व्यक्ति के जीवन के दौरान स्तन कोशिकाओं में होने वाले परिवर्तन को प्राप्त करने या उनके साथ दुनिया में लाने के बजाय होता है। गेड डीएनए परिवर्तन कुछ समय बाद होते हैं और सिर्फ स्तन रोग कोशिकाओं में होते हैं। परिवर्तित डीएनए बदले हुए गुणों का संकेत दे सकता है। जब हमारी कोशिकाएँ विकसित होती हैं, तो कुछ गुण नए कोशिकाओं में अलग हो जाते हैं और गुजरते हैं। इन गुणों में परिवर्तन से कोशिकाएं विशिष्ट नियंत्रण खो सकती हैं और कैंसर की वृद्धि से जुड़ी होती हैं।


प्रोटो ओंकोजीन


प्रोटो-ओन्कोजेन ऐसे गुण हैं जो कोशिकाओं को नियमित रूप से विकसित करने में मदद करते हैं। उस बिंदु पर जब एक प्रोटो-ऑन्कोजीन बदल (बदल जाता है) या इसके डुप्लिकेट की इतनी बड़ी संख्या होती है, यह एक "भयानक" गुणवत्ता में बदल जाता है जो चालू होना चाहिए या जब यह नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर, कोशिका जंगली हो जाती है और अधिक कोशिकाएं बनाती है जो पागल हो जाती हैं।
यह कुरूपता का संकेत दे सकता है। इस भयानक गुणवत्ता को एक ऑन्कोजीन कहा जाता है। वाहन के रूप में एक सेल के बारे में सोचो। वाहन को उचित रूप से काम करने के लिए, यह नियंत्रित करने के लिए दृष्टिकोण होना चाहिए कि यह कितनी जल्दी जाता है। एक प्रोटो-ओन्कोजीन नियमित रूप से ऐसे काम करता है जो गैस पेडल के समान है। यह नियंत्रित करने में मदद करता है कि कोशिका कब और कैसे विकसित और अलग होती है। एक ऑन्कोजीन एक गैस पेडल जैसा दिखता है जो नीचे फंस गया है, जो सेल गैप को जंगली बनाता है।


तोमर दमन जीन


ट्यूमर छिपाना गुण ट्यूमर साइलेंसर गुण साधारण गुण हैं जो कोशिका विभाजन (कोशिका विकास) में बाधा डालते हैं, डीएनए गलत ठहराव को ठीक करते हैं, या कोशिकाओं को सलाह देते हैं जब बाल्टी को किक करते हैं (एक प्रक्रिया जिसे एपोप्टोसिस या अनुकूलित सेल निधन के रूप में जाना जाता है)। इस बिंदु पर जब ट्यूमर साइलेंसर गुण उचित रूप से काम नहीं करते हैं, कोशिकाएं पागल विकसित कर सकती हैं, अधिक कोशिकाएं बना सकती हैं जो जंगली विकसित करती हैं, और जब वे चाहिए, तो पास नहीं करते हैं, जो कैंसर के विकास को संकेत दे सकता है। एक ट्यूमर साइलेंसर की गुणवत्ता एक वाहन पर ब्रेक पेडल जैसा दिखता है।
यह नियमित रूप से सेल को बहुत तेजी से अलग करने से बचाता है, उसी तरह जैसे ब्रेक एक वाहन को अत्यधिक जल्दी जाने से बचाता है। जब कुछ गुणवत्ता के साथ बुरी तरह से बदल जाता है, उदाहरण के लिए, एक परिवर्तन, "ब्रेक" काम नहीं करता है और सेल डिवीजन सत्ता से बाहर निकल सकता है।


निहित जीन परिवर्तन


अधिग्रहीत गुणवत्ता परिवर्तन निश्चित रूप से अधिग्रहीत डीएनए परिवर्तन (परिवर्तन) विशिष्ट बीमारियों के निर्माण के लिए खतरनाक रूप से विस्तार कर सकते हैं और बड़ी संख्या में ट्यूमर से जुड़े होते हैं जो कुछ परिवारों में चलते रहते हैं। उदाहरण के लिए, BRCA गुण (BRCA1 और BRCA2) ट्यूमर साइलेंसर गुण हैं। जब इन गुणों में से एक बदल जाता है, तो यह फिर से विसंगतिपूर्ण कोशिका विकास को जन्म नहीं देता है, और कैंसर का विकास पैदा होता है। इन गुणों में से एक में एक माता-पिता से एक नौजवान के लिए एक समायोजन पारित किया जा सकता है।


स्तन कैंसर के विकास के वंशानुगत आधार को समझने के लिए महिलाओं ने सिर्फ लाभ के लिए शुरुआत की है। वंशानुगत परीक्षण कुछ महिलाओं को अलग कर सकता है जिन्होंने BRCA1 या BRCA2 ट्यूमर साइलेंसर गुणों (या विभिन्न गुणों में नियमित रूप से कम, PALB2, ATM या CHEK2) में परिवर्तन प्राप्त किए हैं। ये महिलाएं तब ब्रैस्ट कैंसर के विकास के अपने खतरे को कम करने का एक तरीका खोजने में सक्षम होंगी और एक पूर्व, उत्तरोत्तर उपचार योग्य चरण में बीमारी की खोज में मदद करने के लिए अपने स्तनों में परिवर्तन की खोज करने की व्यवस्था करेंगी।


चूंकि बीआरसीए 1 और बीआरसीए 2 गुणों में ये परिवर्तन अलग-अलग ट्यूमर (स्तन के अलावा) के साथ जुड़े हुए हैं, इसलिए इन परिवर्तनों के साथ महिलाएं भी विभिन्न विकृतियों के लिए शुरुआती जांच और निवारक गतिविधियों के बारे में सोच सकती हैं। बीआरसीए गुणों जैसे ट्यूमर साइलेंसर गुणों में परिवर्तन को "उच्च पैठ" माना जाता है क्योंकि वे नियमित रूप से कैंसर के विकास की ओर ले जाते हैं। उच्च पैठ ट्रांसफॉर्मेशन के साथ कई महिलाओं को दुर्भावना पैदा होती है, रोग की बीमारी के अधिकांश उदाहरण (स्तन की खराबी गिनना) इस तरह के परिवर्तन के बारे में नहीं लाए जाते हैं।


सभी अधिक नियमित रूप से, कम-प्रवेश परिवर्तन या गुणवत्ता की किस्में दुर्भावनापूर्ण उन्नति का कारक हैं। इनमें से प्रत्येक छोटे रूप से किसी एक व्यक्ति में होने वाली कुरूपता को प्रभावित कर सकता है, हालांकि, आबादी पर सामान्य प्रभाव बहुत बड़ा हो सकता है क्योंकि परिवर्तन सामान्य हैं, और व्यक्ति अक्सर एक साथ एक से अधिक होते हैं। शामिल गुण हार्मोन के स्तर, पाचन, या विभिन्न चीजों को प्रभावित कर सकते हैं जो स्तन कैंसर के विकास के लिए खतरनाक कारकों को प्रभावित करते हैं। इन गुणों के कारण स्तन विकृतियों के खतरे का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है जो परिवारों में चलता रहता है।



गुणवत्ता में सुधार हुआ

स्तन रोग से पहचाने जाने वाले अधिकांश डीएनए परिवर्तन एक महिला के जीवन के दौरान स्तन कोशिकाओं में होते हैं, जिन्हें अधिग्रहित किया जाता है। ऑन्कोजीन के परिवर्तन के साथ-साथ ट्यूमर साइलेंसर गुणों के परिणामस्वरूप विभिन्न घटकों से विकिरण या कैंसर के विकास के समान सिंथेटिक यौगिक पैदा हो सकते हैं। किसी भी मामले में, इस बिंदु तक, अधिकांश खरीदे गए परिवर्तनों के कारण जो स्तन रोग का संकेत दे सकते हैं, अभी तक अस्पष्ट हैं। अधिकांश स्तन कैंसर के विकास में कुछ गुणवत्ता वाले परिवर्तन होते हैं। गुणवत्ता में बदलाव के लिए किए गए टेस्ट से ब्रेस्ट मैग्नेंसी वाली कुछ महिलाओं के लिए सभी सटीक दृष्टिकोणों (पूर्वानुमानों) को जानने में विशेषज्ञों को मदद मिल सकती है।


उदाहरण के लिए, परीक्षण उन महिलाओं को पहचान सकते हैं जिनके स्तन कैंसर की वृद्धि कोशिकाओं में एचईआर ओंकोजीन के डुप्लिकेट की इतनी बड़ी संख्या है। ये रोग सामान्य रूप से विकसित होंगे और जल्दी फैलेंगे। कुछ दवाएं इन रोग कोशिकाओं के परिवर्तनों पर ध्यान केंद्रित करती हैं और रोगियों के लिए परिणाम बेहतर बनाती हैं।


स्तन कैंसर कैसे आम है?


स्तन ट्यूमर के अलावा, अमेरिकी महिलाओं में स्तन रोग सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त कैंसर है। वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक महिला का सामान्य खतरा उसके जीवन में कुछ समय में स्तन की खराबी पैदा करता है, लगभग 12% है। इसका मतलब यह है कि हर 8 में से 1 मौका वह स्तन कैंसर के विकास का निर्माण करेगा। इसी तरह से वहाँ हर 8 में से एक मौका है कि वह कभी बीमारी नहीं होगी।


स्तन कैंसर के विकास के लिए वर्तमान वर्ष
2019 के लिए संयुक्त राज्य में स्तन रोग के लिए अमेरिकन कैंसर सोसायटी के मूल्यांकन हैं:

● महिलाओं में घुसपैठ स्तन कैंसर के विकास के बारे में 268,600 नए उदाहरणों का विश्लेषण किया जाएगा। सीटू (CIS) में कार्सिनोमा के लगभग 62,930 नए उदाहरणों का विश्लेषण किया जाएगा (CIS नॉनविनसिव है और स्तन कैंसर के विकास का सबसे लंबा प्रकार है)।


● लगभग 41,760 महिलाएं स्तन कैंसर के विकास से धूल को काटेंगी।
स्तन की दुर्बलता घटना में रुझान
देर से, दर दरों में मामूली वृद्धि हुई है (प्रति वर्ष 0.4%)।
स्तन की घातक मौतों में पैटर्न
स्तन रोग महिलाओं में कैंसर के विकास के निधन के बाद का ड्राइविंग कारण है (बस फेफड़ों की बीमारी हर साल अधिक महिलाओं की हत्या करती है)। यह संभावना है कि एक महिला स्तन रोग से बाल्टी को लात मार देगी, हर 38 में से 1 (लगभग 2.6%) है।


महिला स्तन कैंसर से मृत्यु दर 1989 से 2016 तक 40% कम हो गई। 2007 के बाद से, स्तन कैंसर की वृद्धि दर 50 से अधिक युवा महिलाओं में अपरिवर्तनीय रही है, हालांकि, अधिक अनुभवी महिलाओं में कम रही है।


इन परहेजों को बेहतर दवाओं के रूप में स्क्रीनिंग और विस्तारित माइंडफुलनेस के माध्यम से स्तन कैंसर के विकास की खोज के परिणाम के रूप में स्वीकार किया जाता है।


स्तन रोग से बचे


इस समय संयुक्त राज्य अमेरिका में 3.1 मिलियन से अधिक स्तन कैंसर से बचे हैं। इसमें उन महिलाओं को शामिल किया गया है जिनके साथ अभी तक निपटा जा रहा है और जिन व्यक्तियों का उपचार समाप्त हो चुका है
स्टेज द्वारा ब्रैस्ट कैंसर की वृद्धि की जीवित रहने की दर पर क्षेत्र में जीवित रहने की दरों की जांच की जाती है।
तेजी से महत्वपूर्ण माप के लिए अमेरिकन कैंसर सोसायटी के कैंसर सांख्यिकी केंद्र पर जाएं।


स्तन कैंसर के लक्षण और लक्षण


यह जानना कि आपके स्तन आमतौर पर कैसे दिखते हैं और महसूस करते हैं, यह ब्रेस्ट की अच्छी देखभाल है। समय के साथ-साथ स्तन कैंसर के विकास की खोज करना संभावित रूप से आपको फलदायी उपचार की बेहतर संभावना देता है। किसी भी मामले में, यह समझने के लिए कि प्रथागत मैमोग्राम और अन्य स्क्रीनिंग परीक्षणों की जगह क्या नहीं है। स्क्रीनिंग टेस्ट किसी भी साइड इफेक्ट को दिखाने से पहले शुरुआत के समय में स्तन की खराबी का पता लगाने में मदद कर सकता है।
ब्रैस्ट मैलिग्नेंसी का सबसे प्रसिद्ध साइड इफेक्ट एक और प्रोट्यूबरेंस या मास है। अप्रत्याशित किनारों वाला एक आसान, कठोर द्रव्यमान कैंसर की वृद्धि के लिए बाध्य है, हालांकि, स्तन रोग नाजुक, नाजुक या समायोजित हो सकते हैं। वे भी कष्टदायी हो सकते हैं। इस प्रकार, किसी भी नए स्तन द्रव्यमान, अनियमितता, या स्तन परिवर्तन की जाँच एक मानव सेवा प्रवीण द्वारा की जाती है जो स्तन विकृतियों के निदान में अनुभवी है।



स्तन रोग के अन्य संभावित संकेतों में शामिल हैं:


● सभी या एक स्तन के कुछ हिस्से में सूजन (चाहे कोई भी अचूक विरोध महसूस न हो)
● त्वचा का बढ़ना या धुंधलापन (कुछ समय नारंगी रंग की पट्टी जैसा दिखना)
● स्तन या अरोमा पीड़ा
● निप्पल वापसी (आंतरिक मोड़)
● लाली, परतदारता, या एरोला या स्तन की त्वचा का मोटा होना
● निप्पल रिलीज (स्तन के दूध के अलावा)


कुछ समय में स्तन रोग बांह के नीचे या नेकलाइन की हड्डी के नीचे लिम्फ हब तक फैल सकते हैं और वहाँ एक उभार या सूजन पैदा कर सकते हैं, इससे पहले भी स्तन में पहला ट्यूमर महसूस किया जा सकता है। सूजन लिम्फ हब को इसी तरह एक सामाजिक बीमा आपूर्तिकर्ता द्वारा जांचना चाहिए। यद्यपि इनमें से किसी भी अभिव्यक्ति को ब्रैस्ट कैंसर के विकास के अलावा अन्य चीजों के द्वारा लाया जा सकता है, यदि आपके पास उन्हें है, तो उन्हें इस लक्ष्य के साथ सामाजिक बीमा प्रवीणता के लिए जिम्मेदार होना चाहिए जो कारण पाया जा सकता है।


चूंकि मैमोग्राम प्रत्येक स्तन रोग की खोज नहीं करता है, इसलिए आपके लिए अपने स्तनों में परिवर्तन के बारे में जानना और स्तन कैंसर के विकास के संकेतों और दुष्प्रभावों को जानना महत्वपूर्ण है।


स्तन कैंसर अनुसंधान में क्या हो रहा है?

दुनिया भर के वैज्ञानिक स्तन कैंसर के विकास का मुकाबला करने, भेद करने और इलाज करने के लिए बेहतर दृष्टिकोण खोजने और रोगियों और बचे लोगों की व्यक्तिगत संतुष्टि में सुधार करने का प्रयास कर रहे हैं। अनुसंधान के कई गतिशील क्षेत्रों के एक हिस्से में शामिल हैं:


● स्तन रोग का कारण बनता है
● मेटास्टैटिक ब्रेस्ट की खराबी का कारण और उपचार
● स्तन की खराबी को कम करना
● सीटू (DCIS) में डक्टल कार्सिनोमा का प्रबंधन
● स्तन कैंसर के विकास के लिए नए प्रयोगशाला परीक्षण
● स्तन कैंसर के विकास के लिए नए इमेजिंग परीक्षण
● स्तन कैंसर का विकास उपचार
● सहायक विचार


स्तन कैंसर का कारण बनता है

अध्ययन जीवन के कारकों और भविष्यवाणियों के एक तरीके का खुलासा करता है, बस अर्जित गुणों के रूप में, जो स्तन कैंसर के विकास के अवसर को प्रभावित करते हैं। यहां कुछ मॉडल दिए गए हैं: कई जांच गतिविधि के प्रभाव, वजन बढ़ाने या दुर्भाग्य, और खतरे पर आहार के लिए एक गंधक ले रहे हैं।


● स्तन कैंसर के विकास के लिए वंशानुगत परीक्षण के सर्वोत्तम उपयोग पर अध्ययन तेज गति से आगे बढ़ता है।
● वैज्ञानिक इस बात की जाँच कर रहे हैं कि सामान्य गुणवत्ता वाली किस्में (गुणों में थोड़े से परिवर्तन जो कि परिवर्तनों के समान विशाल नहीं हैं) स्तन रोग के खतरे को प्रभावित कर सकती हैं। आमतौर पर गुणवत्ता में बदलाव का खतरा पर बस एक असुविधाजनक प्रभाव होता है, हालांकि, जब उन्हें एक साथ लिया जाता है तो उनका व्यापक प्रभाव हो सकता है।
● स्तन कैंसर के विकास के संभावित पारिस्थितिक कारणों ने देर तक अधिक विचार किया है। जबकि इस विषय पर विज्ञान का एक बड़ा हिस्सा अभी भी अपने सबसे समय के चरणों में है, यह गतिशील अनुसंधान का एक क्षेत्र है।


स्तन की ख़राबी को कम करना

शोधकर्ता उन नुस्खों की खोज में रहते हैं जो कम मदद कर सकते हैं; स्तन रोग की संभावना, विशेष रूप से महिलाओं को जो उच्च जोखिम में हैं।
● स्तन उपचार की दवाओं का इस्तेमाल आमतौर पर स्तन रोग के इलाज में मदद के लिए किया जाता है, हालांकि, कुछ इसी तरह से इसे मदद कर सकते हैं। Tamoxifen और raloxifene का उपयोग लंबे समय से जंगल के स्तन रोग के लिए किया जाता है। बाद में एरोमाटेज़ इनहिबिटर्स (एक्सटेस्टेन और एनास्ट्रोज़ोल) नामक दवाओं के एक अन्य वर्ग के साथ जांच में पता चला है कि ये दवाएं इसी तरह स्तन कैंसर के विकास से बचने में बेहद शक्तिशाली हैं


● अन्य क्लिनिकल प्रीलिमिनेरी ब्रेस्ट की खराबी को कम करने के लिए गैर-हार्मोनल दवाओं पर एक जेंडर ले रहे हैं। साज़िश की दवाएँ ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी मेटास्टेसिस, COX-2 अवरोधक, गैर-स्टेरायडल शमन दवाओं, और स्टैटिन (कोलेस्ट्रॉल नीचे लाने के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं) को शामिल करती हैं।


स्तन कैंसर की वृद्धि फैलने पर,

यह अक्सर हड्डियों में जाता है। कुछ दवाएं जो हड्डियों को कैंसर के विकास के प्रसार का इलाज करने में मदद करती हैं, (उदाहरण के लिए, बिसफ़ॉस्फ़ोनेट्स और डिनोसुमाब), इसी तरह से बीमारी के लौटने की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है। जहाँ तक पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं को ब्रेस्ट मेडिकल प्रक्रिया के बाद इन हड्डियों को बदलने वाली दवाओं को देने से सबसे अधिक लाभ हो सकता है, पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, हालाँकि, अधिक जांच में बिना किसी संदेह के राज्य की उम्मीद की जाती है।


इस तरह के शोध में कई साल लगते हैं। इनमें से किसी भी मिश्रण पर महत्वपूर्ण परिणाम सुलभ होने से पहले कुछ समय हो सकता है।


DCIS का प्रबंधन करना

डक्टल कार्सिनोमा इन सीटू (डीसीआईएस) में, अनियमित कोशिकाएं दूध चैनल में होती हैं और पाइप के बाहर नहीं बन जाती हैं। कुछ महिलाओं में, डीसीआईएस स्तन कैंसर के विकास में बाधा डालता है, या कई बार डीसीआईएस के एक क्षेत्र में घुसपैठ की बीमारी होती है। हालांकि, अन्य महिलाओं में, कोशिकाएं केवल कण्डू के अंदर ही रहती हैं और आगे कभी हमला नहीं करती हैं या लिम्फ हब या विभिन्न अंगों में फैल जाती हैं। डीसीआईएस कैसे आगे बढ़ेगा इसकी भेद्यता सबसे अच्छी दवाओं को चुनना मुश्किल बना सकती है।


वैज्ञानिक इन कठिनाइयों के साथ मदद के लिए दृष्टिकोण की खोज कर रहे हैं। वैज्ञानिकों ने पीसी और औसत दर्जे की रणनीतियों का उपयोग करने के लिए दृष्टिकोणों पर विचार कर रहे हैं ताकि उन अवसरों का मूल्यांकन किया जा सके कि एक महिला डीसीआईएस घुसपैठ को हवा देगी। चॉइस गाइड एक और कार्यप्रणाली है। वे डीसीआईएस पूछताछ वाली एक महिला से पूछते हैं कि उसे कौन से कारकों को चुनने में मदद मिलती है, (उदाहरण के लिए, अस्तित्व, दोहराने से बचना, और लक्षण) वह एक उपचार लेने में सबसे महत्वपूर्ण मानता है।


ट्यूमर कोशिकाओं (सीटीसी) के लिए नई लैब टेस्ट

शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि स्तन रोग के साथ कई महिलाओं में, ट्यूमर ट्यूमर से अलग हो सकते हैं और रक्त में प्रवेश कर सकते हैं।


ये बहने वाले ट्यूमर कोशिकाओं (CTCs) को स्पर्श प्रयोगशाला परीक्षणों से पहचाना जा सकता है। भले ही ये परीक्षण इस बात की मदद कर सकते हैं कि कौन से मरीज़ों में ब्रैस्ट कैंसर की वृद्धि हो सकती है जो कि पिछले स्तन (एक मेटास्टैटिक बीमारी) में फैल गई है, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या इन परीक्षणों का उपयोग यह बता सकता है कि क्या बीमारी उपचार (दोहराने) के बाद वापस आएगी या रोगियों को अधिक जीने में मदद करें।


कुछ परीक्षाएं इस अवसर पर एक गैंडर ले रही हैं कि इन सीटीसी को खाली किया जा सकता है और, उस बिंदु पर लैब में यह पता लगाने की कोशिश की गई है कि कौन से स्पष्ट एंटीकैंसर दवाएँ ट्यूमर पर एक शॉट लेंगी।


नए इमेजिंग परीक्षण: वर्तमान में स्तन परिवर्तन के आकलन के लिए नई इमेजिंग तकनीकों को पढ़ा जा रहा है जो कि कैंसर की वृद्धि हो सकती है।


सिंटिममोग्राफी (परमाणु स्तन इमेजिंग)

इस परीक्षण में, कुछ हद तक एक रेडियोधर्मी दवा जिसे ट्रेसर कहा जाता है, एक नस में संक्रमित होती है। अनुरेखक स्तन कैंसर की वृद्धि कोशिकाओं से जुड़ता है और एक असाधारण कैमरे द्वारा पहचाना जाता है। यह रणनीति अभी तक यह जांचने के लिए केंद्रित है कि क्या यह स्तन कैंसर के विकास की खोज में मूल्यवान होगा। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह मानक मैमोग्राम द्वारा पाए जाने वाले संदिग्ध क्षेत्रों में एक जेंडर लेने में मदद कर सकता है, फिर भी इसकी सावधानी से काम अभी तक धुंधला है। नवाचार में सुधार और स्पष्ट परिस्थितियों में इसके उपयोग का आकलन करने के लिए, ईबीबी और प्रवाह अनुसंधान की योजना बनाई गई है, उदाहरण के लिए, अधिक युवा महिलाओं के मोटे स्तनों में।


स्तन कैंसर का विकास उपचार : कीमोथेरपी

यह महसूस किया जाता है कि रसायन चिकित्सा स्तन कैंसर के कुछ रोगियों के लिए उपयोगी हो सकती है। किसी भी मामले में, जो सबसे अधिक या कम से कम लाभान्वित करेंगे, उनका अभी तक चिंतन किया जा रहा है। कुछ मामलों में, कीमोथेरेपी से भारी प्रतिक्रियाएं (लंबे समय तक और वर्तमान क्षण) होती हैं, इसलिए ऐसे परीक्षण होने से पता चल सकता है कि कीमो की जरूरत किसको होगी। विभिन्न परीक्षणों का आकलन करने के लिए कई जांच की जा रही हैं, जो सभी अधिक सटीक रूप से बता सकते हैं कि किन रोगियों को कीमो द्वारा लाभ होगा और कौन से रोगी इससे दूर रह सकते हैं।


ऑन्कोप्लास्टिक चिकित्सा प्रक्रिया

स्तन-बचत चिकित्सा प्रक्रिया (लम्पेक्टोमी या फ्रैक्शनल मास्टेक्टॉमी) अक्सर शुरुआत के समय के लिए उपयोग की जा सकती है स्तन की खराबी। कुछ महिलाओं के लिए, यह विभिन्न आकारों के स्तनों के साथ-साथ आकृतियों को भी ला सकता है। बड़े ट्यूमर के लिए, यह संभवतः बोधगम्य नहीं होगा, और एक mastectomy की आवश्यकता हो सकती है।



कुछ विशेषज्ञ कैंसर विकास चिकित्सा प्रक्रिया और प्लास्टिक चिकित्सा प्रक्रिया प्रणालियों में शामिल होकर इस मुद्दे पर चल रहे हैं, जिन्हें ऑन्कोप्लास्टिक चिकित्सा प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है। इसमें नियमित रूप से अंतर्निहित चिकित्सा प्रक्रिया के मौसम में स्तन को फिर से आकार देना शामिल है, उदाहरण के लिए, स्तन संरक्षण चिकित्सा प्रक्रिया के बाद आधे रास्ते का प्रजनन पूरा करना या मास्टेक्टॉमी के बाद पूर्ण रीमेकिंग। ऑन्कोप्लास्टिक चिकित्सा प्रक्रिया का मतलब हो सकता है कि दूसरे स्तनों पर भी काम करना ताकि स्तन को और अधिक अस्पष्ट बना दिया जा सके।


ट्रिपल-नकारात्मक स्तन कैंसर का विकास।

चूंकि ट्रिपल-नेगेटिव ब्रेस्ट ट्यूमर का इलाज हार्मोन उपचार से नहीं किया जा सकता है या उपचार पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, एचईआर 2 ड्रग्स, उपचार के विकल्प कीमोथेरेपी तक ही सीमित हैं। नई स्तन रोग दवाओं के लिए अन्य संभावित फ़ोकस को देर तक प्रतिष्ठित किया गया है। इन उद्देश्यों पर निर्भर दवाएं, उदाहरण के लिए, काइनेज अवरोधक और इम्यूनोथेरेपी, वर्तमान में ट्रिपल-नकारात्मक स्तन कैंसर के विकास का इलाज करने के लिए ध्यान केंद्रित किया जा रहा है, या तो किसी और के बिना, मिश्रण में या कीमोथेरेपी के साथ।


उपचारित दवाओं का निर्देशन किया

लक्षित चिकित्सा दवाओं का एक समूह है जो स्पष्ट रूप से कैंसर विकास कोशिकाओं में गुणवत्ता में परिवर्तन को लक्षित करते हैं जो फोन को विकसित या फैलने में मदद करते हैं। PARP इनहिबिटर सहित ब्रेस्ट की खराबी के खिलाफ उपयोग के लिए उपचार पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इन दवाओं को बीआरसीए गुणवत्ता परिवर्तनों द्वारा लाया गया ट्यूमर के खिलाफ उपयोगी माना जाता है और कुछ प्रकार के स्तन कैंसर के विकास के उपचार में कुछ गारंटी का प्रदर्शन किया है। ओलापारिब (लिंगपारजा) वर्तमान में बीआरसीए परिवर्तनों के साथ महिलाओं का इलाज करने के लिए उपयोग किया जा रहा है जिनके पास मेटास्टेटिक, एचईआर 2-नकारात्मक स्तन दुर्दमता है और जिन्होंने अभी-अभी कीमोथेरेपी प्राप्त की है। अन्य PARP अवरोधकों की अतिरिक्त जांच की जा रही है।


मजबूत विचार

परीक्षण केमोथेरेपी के बाद स्मृति और सेरेब्रम संकेतों को बेहतर बनाने के प्रयास के लिए विभिन्न मेड्स पर परीक्षण कर रहे हैं। विभिन्न परीक्षाओं का आकलन है कि अगर कुछ कार्डियोवस्कुलर दवाओं को बीटा-ब्लॉकर्स के रूप में जाना जाता है, तो अब दिल को नुकसान पहुंचा सकता है और फिर सामान्य स्तन कैंसर वृद्धि कीमोथेरेपी दवाओं, डॉक्सोरूबिसिन और एपिरूबिसिन के बारे में लाया जा सकता है। एक नैदानिक ​​प्रारंभिक भाग में टांका लगाने की विधि श्रमसाध्य नियंत्रित अनुसंधान चिंतन है जो नई दवाओं या प्रणालियों का वादा करने के लिए एक अधिक गहन लेने के लिए किया जाता है।


क्लिनिकल प्रीलिमिनेरीज़ अत्याधुनिक कैंसर के इलाज का एक तरीका है। अब और फिर से, वे अधिक वर्तमान दवाओं के लिए प्रवेश पाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। वे इसी तरह विशेषज्ञों के लिए कैंसर के विकास के इलाज के लिए बेहतर रणनीति अपनाने के लिए सबसे आदर्श मार्ग हैं। सभी बातों पर विचार किया गया, वे सीधे तौर पर सबके लिए नहीं हैं।


यदि आप नैदानिक प्राथमिकताओं से परिचित होना चाहते हैं। यह आपके लिए सीधे हो सकता है, इस बारे में पूछताछ करना शुरू करें कि क्या आपका केंद्र या आपातकालीन क्लिनिक नैदानिक प्राथमिकताओं का संचालन करता है, या अतिरिक्त जानने के लिए क्लिनिकल परीक्षण देखें।


रूट इंडिया हेल्थकेयर चिकित्सा और प्रकाशन पदार्थ समूह

हमारे समूह में विशेषज्ञों और ऑन्कोलॉजी शामिल हैं, जो सुनिश्चित करते हैं कि स्तंभकार, संपादक और व्याख्याकार के रूप में कैंसर के विकास की गहन जानकारी औषधीय रचना में व्यापक भागीदारी के साथ हो।



Read the full article